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Online Fraud या धोखाधड़ी से बचें
हेल्प लाइन- 1930
✅अपना मोबाइल नंबर या ई मेल किसी भी शोरूम , दुकानदार , लकी ड्रा कूपन के लिये न दें । पूरी तरह से जाँच पड़ताल के बाद ही कूपन भरे । संदेह होने पर 1930 पर शिकायत करें
✅शोरूम व पेट्रोल पंप पर भरे जाने वाले कूपनों को भरने में सावधानी बरतें । जरूरत के अनुसार ही अपना या अपने परिचितों का नंबर दें ।
✅आपका मोबाइल नंबर , Data खरीदने व बेचने वालों के माध्यम से किसी के भी पास पहुँच सकता है जिसके बाद आपको लकी ड्रा के कॉल या मैसेज आना शुरू हो जाते है
✅पैसों की धोखाधड़ी करने वाले आपके फोन पर लिंक मैसेज का QR स्कैन कोड भेजते है । ई मेल के माध्यम से spam मेल या लिंक भेज सकते है ।
इन सभी बातों का ध्यान रखें खुद को धोखधड़ी होने से बचायें व जानकारी को शेयर करके अपने परिचितों व अन्य लोगों को भी धोखाधड़ी से बचायें ।
👉1. किसी भी क्यूआर कोड और यूपीआइ पिन का उपयोग सिर्फ पेमेंट करने के लिए होता है, राशि प्राप्त करने के लिए नहीं। ठग आजकल क्यूआर कोड भेजकर
ठगी कर रहे हैं।
👉2. अनचाहे मैसेज लिंक को ओपन ना करें, ना ही ओटीपी शेयर करें।
👉3. एसएमएस अलर्ट ऑन हो, ताकि हर ट्रांजेक्शन का अपडेट मिलता रहे।
👉4. रजिस्टर्ड ईमेल को लॉगिन करके रखें और साथ ही इसका पासवर्ड किसी से भी साझा ना करें।
👉5. एटीएम पिन और इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड किसी से साझा ना करें और समय-समय पर बदलते रहें।
👉6. डेबिट-क्रेडिट कार्ड के सीवीवी नंबर को मोबाइल पर ट्रांजेक्शन के समय हाइड करके रखें।
👉7. ऑनलाइन शॉपिंग में लेन-देन की मैक्सिमम लिमिट को कम रखें, जैसे 10 हजार, 20 हजार या 50 हजार रुपए, इससे ज्यादा नहीं।
👉8. सेविंग्स अकाउंट से स्वाइप या ऑनलाइन शॉपिंग करने से बचें, इनका रखें ध्यान ऑनलाइन पेमेंट के लिए अलग बैंक खाते का इस्तेमाल करें और उसमें उतना ही पैसा रखें जितने की शॉपिंग करनी हो ।
👉9. बैंकों में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को लोगों में कॉन्टैक्ट के लिए साझा ना करें। बैंक के लिए अलग से नंबर रखें।
👉10. अनजान लिंक्स पर क्लिक करने से बचें, अनजान व्यक्ति द्वारा कोड, ओटीपी या पिन पूछने पर ना बताएं।
👉11. किसी भी अनजान व्यक्ति के कहने पर अपने मोबाइल में किसी भी तरह के एप्लिकेशन इंस्टॉल करने से बचें ।
👉12. गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर सर्च ना करें, सिर्फ ऑफिशियिल वेबसाइट पर ही सर्च करें।
👉13. ऑफर, कैशबैक या डिस्काउंट आदि के लिए कूपन कोड या अन्य किसी लालच में फंसने से बचें।
👉14. ऑनलाइन ठगी और बैंकिंग संबंधी फ्रॉड होने पर तुरंत बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 1930 पर शिकायत करें।
👉15. अपने शॉपिंग अकाउंट का पासवर्ड दोस्तों अथवा परिजनों से साझा ना करें ।
👉16. ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान पे ऑन डिलीवरी या कैश ऑन डिलीवरी यानी घर पर सामानपहुंचने के बाद भुगतान के विकल्प का इस्तेमाल करें।
👉17. विश्वसनीय वेबसाइट अथवा ऐप से ही शॉपिंग करें, एडवांस पेमेंट से बचें।
👉18. पेमेंट ट्रांसफर करने के बाद सबूत के तौर पर स्क्रीनशॉट्स लें और रेफेरेंस नंबर का इस्तेमाल करें।
👉19. ऑफर्स और स्कीम से जुड़े ईमेल और लिंक्स पर क्लिक करने से बचें।
👉20. हर 1 या 2 हफ्ते के बीच अपने शॉपिंग अकाउंट का पासवर्ड जरूर बदलें। स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाएं
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